24 घंटे में नौ डिग्री घटा तापमान, अगले चार दिन गरज-चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें - Benakab Bhrastachar
Breaking Newsअम्बेडकरनगरउत्तर प्रदेशदेशराज्यलखनऊहोम

24 घंटे में नौ डिग्री घटा तापमान, अगले चार दिन गरज-चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें

संवाददाता अरमान अली बी बी लाइव न्यूज आलापुर अम्बेडकर नगर

24 घंटे में नौ डिग्री घटा तापमान, अगले चार दिन गरज-चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें

हवा की दिशा बदलते ही कानपुर को तेज धूप और लू से कुछ राहत मिल गई। केवल 24 घंटों में दिन का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस गिर गया। रात के तापमान में भी करीब चार डिग्री की कमी दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार शाम से मौसम में तेजी से बदलाव होगा। इसके बाद अगले तीन दिनों तक गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ती रहेंगी। पहली जून को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मई में मौसम का मिजाज इस बार बदला रहा। पहले पखवाड़े में आंधी-पानी से राहत रही लेकिन अगले पखवाड़े में चढ़ते तापमान ने झुलसाने वाली गर्मी ला दी। 16 मई को दिन का पारा 40.4 डिग्री सेल्सियस चला गया। इसके बाद से 27 मई तक तापमान 40 या इससे अधिक रहा। पिछले 04 दिनों तक तो पारा 45 या इससे अधिक रहा। अब अंतिम हफ्ते में मई एक बार फिर नरम पड़ी है। 

उमस के बाद मिली राहत
गुरुवार की सुबह उमस भरी रही। तेज धूप के बीच नमी अधिक होने से ऐसी स्थिति बन गई। लोगों को पसीना ज्यादा छूटने लगा और सांस लेने में थोड़ी दिक्कत होने लगी। दोपहर बाद तापमान के साथ नमी का प्रतिशत कुछ कम हुआ तो राहत मिली।

हवा की दिशा बदली, गिरा पारा
बुधवार शाम को हवा की दिशा उत्तर पूर्वी थी जिसने बूंदाबांदी करा दी। गुरुवार को हवा दक्षिण पूर्वी हो गई जिससे बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। बादलों की मोटी चादर के चलते धूप की तपिश कम हो गई। नमी का प्रतिशत बढ़ने से तापमान में गिरावट आ गई। अधिकतम तापमान 45 से गिरकर 36 डिग्री सेल्सियस हो गया। वर्ष 2017 में अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा था। तब भी बारिश के कारण मौसम बदला था। इसके बाद से अब तक दिन का तापमान इतना कम नहीं रहा।

रात में भी रही राहत
बूंदाबांदी होने के चलते बुधवार/गुरुवार की रात का तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा। इस तरह करीब चार डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। इससे कुछ राहत रही। पर आगे रात का तापमान बादलों के चलते बढ़ सकता है। 

तेज हवाएं चलीं
गुरुवार को औसत हवा की गति करीब 11 किमी प्रति घंटा रही। रात और दिन में कई बार हवा की गति की अधिकतम रफ्तार 30 किमी प्रति घंटा तक पहुंच गई। पर सामान्य तौर पर 10 से 15 किमी प्रति घंटा ही रफ्तार रही। 

सुहाना होगा मौसम
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार से पहली जून तक मौसम में बदलाव का पूर्वानुमान जारी किया है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ नौशाद खान का कहना है कि अगले चार दिनों तक उतार-चढ़ाव भरा मौसम रहेगा। तेज हवाएं चलेंगी। गरज चमक के साथ कभी बूंदाबांदी तो कभी मध्यम बारिश हो सकती है।

Related Articles

Back to top button
Close